Digital India 2023: डिजिटल युग में नागरिकों का सशक्तिकरण

Spread the love

(digital India, digital India slogan, speech on digital India,डिजिटल अर्थव्यवस्था )

Digital India: भारत को डिजिटल युग में बदलना

आज की तेजी से भागती दुनिया में तकनीक हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गई है। स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप तक, हम हर चीज के लिए तकनीक पर निर्भर हैं।

समय के साथ चलते हुए, भारत सरकार ने 2015 में डिजिटल इंडिया अभियान शुरू किया, जिसका उद्देश्य भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज में बदलना हैं।

यह अभियान यह सुनिश्चित करना चाहता है कि प्रत्येक भारतीय नागरिक की डिजिटल सेवाओं, ज्ञान और सूचना तक पहुंच हो।

डिजिटल इंडिया क्या है?

Digital India भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है, जो भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञानवर्धक अर्थव्यवस्था में बदलना चाहता है।

यह एक व्यापक कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य भारत के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को जोड़ना, डिजिटल विभाजन को दूर करना और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनाना है।

डिजिटल इंडिया के उद्देश्य

Digital India अभियान के कई उद्देश्य हैं जिनमें शामिल हैं:

डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण: डिजिटल इंडिया का उद्देश्य पूरे भारत के सभी गांवों और शहरों में हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट, डेटा सेंटर और क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सहित डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर भी स्थापित करना मुख्य उद्देश्य है।

डिजिटल सेवाएं प्रदान करना: डिजिटल इंडिया का उद्देश्य सभी सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराना है।

इसमें पासपोर्ट के लिए आवेदन करने से लेकर ऑनलाइन टैक्स भरने तक सब कुछ शामिल है।

डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देना: डिजिटल इंडिया का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों सहित भारत के सभी नागरिकों को डिजिटल साक्षरता प्रदान करना है।

इससे उन्हें डिजिटल सेवाओं और सूचनाओं तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

डिजिटल अर्थव्यवस्था का विकास: डिजिटल इंडिया का उद्देश्य प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उद्यमशीलता और नवाचार को बढ़ावा देकर एक डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाना है।

डिजिटल इंडिया पर स्लोगन

“Power to empower”
“सशक्तिकरण की शक्ति” digital India अभियान का आधिकारिक नारा है। यह नारा प्रत्येक भारतीय नागरिक को डिजिटल सेवाएं, ज्ञान और सूचना प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने के अभियान के उद्देश्य पर प्रकाश डालता है।

डिजिटल इंडिया का प्रभाव

डिजिटल इंडिया का भारत के डिजिटल परिवर्तन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। अभियान की कुछ प्रमुख उपलब्धियों में शामिल हैं:

डिजिटल साक्षरता: डिजिटल इंडिया ने पूरे भारत में 10 मिलियन से अधिक लोगों को डिजिटल साक्षरता प्रदान की है।

डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर: digital India ने पूरे भारत में 300,000 से अधिक सामान्य सेवा केंद्र (CSC) स्थापित किए हैं, जो ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को डिजिटल सेवाएं प्रदान करते हैं।

ऑनलाइन सेवाएं: डिजिटल इंडिया ने पासपोर्ट आवेदन, कर भुगतान और भूमि रिकॉर्ड सहित कई सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराया है।

डिजिटल भुगतान: डिजिटल इंडिया ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) को अपनाने के साथ डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दिया है, जिसने लोगों के भुगतान करने के तरीके में क्रांति ला दी है।

UPI Payment

एनपीसीआई ने कहा है कि 1 अप्रैल, 2023 से प्रीपेड उपकरणों, जैसे वॉलेट और कार्ड के माध्यम से किए गए 2,000 रुपये से ऊपर के यूपीआई लेनदेन पर 1.1 प्रतिशत का इंटरचेंज शुल्क लगेगा।

रोबोटिक्स क्या है इसने कैसे बदला आपका जीवन ?

निष्कर्ष:

डिजिटल इंडिया एक दूरदर्शी अभियान है जो भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञानवर्धक अर्थव्यवस्था में बदलना चाहता है।

अभियान ने भारत के नागरिकों को डिजिटल बुनियादी ढांचा, डिजिटल सेवाएं और डिजिटल साक्षरता प्रदान करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है।

हालाँकि, अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, और सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि भारत के प्रत्येक नागरिक की डिजिटल सेवाओं, ज्ञान और सूचना तक पहुँच हो।


Spread the love

Leave a Comment